Considerations To Know About तरबूज के रस के फायदे

Wiki Article



कान में फंगल संक्रमण, जिसे ओटोमाइकोसिस या फंगल ओटिटिस […]

आंतों के रोग का इलाज करने करने के लिए तरबूज के बीज के साथ पत्तों को पीस लें। इसे पेट पर बांधने से आंतों के रोग जैसे आंतों की सूजन खत्म होती है।

अख़रोट • काजू • ख़ुबानी • चिरौंजी • पिस्ता • बादाम • मूँगफली

अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आंतों में गड़बड़ी हो सकती है।

(और पढ़ें – पेट में सूजन (गेस्ट्राइटिस) के लक्षण, कारण, उपचार, घरेलू इलाज और बचाव)

जिस वजह से यह आपकी सेहत के साथ आपकी स्किन के लिए भी फायेदमंद होता है. यह स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं तरबूज के रस को स्किन पर लगाने के फायदे. 

डॉक्टर रक्त चाप के रोगियों को तरबूज के रस की सलाह देते हैं

तरबूज में विटामिन सी पाया जाता है, जो मसूड़ों को स्वस्थ रखता है। यह प्लाक बिल्डअप को धीमा करने में मदद करता है। तरबूज के सेवन से मसूड़े मजबूत होते हैं। यह उन्हें बैक्टीरिया से बचाता है। यह दांतों को सफेद करने के साथ होंठों को सूखने या फटने से रोकता है।

गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या सबसे आम है। डिहाइड्रेशन की वजह से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। शरीर को सही तरह से काम करने के लिए पानी की बहुत जरूरत होती है। अक्सर लोग पानी पीकर कुछ ही देर में यूरिन जाने की इच्छा होने लगती है। ऐसे में शरीर में पानी सही तरह से अब्जॉर्ब नहीं हो पाता है। जिस वजह से सही मात्रा में पानी पी कर भी आप डिहाइड्रेटेड रहते हैं। हाइड्रेशन का सही मतलब ज्यादा पानी पीना नहीं है बल्कि पानी का शरीर में website सही तरह से अब्जॉर्ब होना है। हीट वेव्स, स्ट्रेस, बीमारी और भी कई वजहों से शरीर से पसीने के जरिए इलेक्ट्रोलाइट्स बाहर निकल जाते हैं और इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस होने लगता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए उचित लेकिन सीमित मात्रा में

इस किस्म का विकास भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बंगलौर द्वारा एक अमेरिकन और एक देशी किस्म के संकरण से विकसित किया गया है फल का भार ६-८ किग्रा० तक होता है इसका गूदा चमकीले लाल रंग का होता है इसका खाने योग्य गूदा अन्य किस्मों की तुलना में अधिक होता है फलों की भण्डारण क्षमता भी अधिक होती है प्रति हे० ३५० क्विंटल तक पैदावार मिल जाती है।

प्रतिशत एक वयस्क हेतु अमेरिकी सिफारिशों के सापेक्ष हैं.

तरबूज के रस का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर पर इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इनमें शामिल हो सकते हैं

सूखी खाँसी में तरबूज़ खाने से खाँसी का बार-बार चलना बंद होना।

Report this wiki page